इंडिविजुअल हेल्थ प्रोटेक्टर पालिसी

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मेडिक्लेम हेल्थ पॉलिसी

यह पॉलिसी आपको और आपके परिवार के लिए किसी भी बीमारी, रोग या चोट संबंधी संबंधित आकस्मिकताओं, जैसे अस्पताल में भर्ती होना, चिकित्सा व्यय, सर्जिकल खर्च, अंग प्रत्यारोपण आदि के लिए स्वास्थ्य संरक्षण प्रदान करती है. यह पॉलिसी व्यक्तिगत बीमा राशि के आधार परिवार के सदस्यों को कवर करती है, जिसमें आप, आपके पति या पत्नी, आश्रित बच्चे, भाई, बहन, भाई, भाभी, भतीजे, भतीजी या अन्य रिश्तेदार शामिल हैं जो आप और आश्रित माता-पिता के साथ मिलकर रह रहे हों या निर्भर हों.

पॉलिसी क्या कवर करती है

  1. अस्पताल / नर्सिंग होम में अस्पताल पंजीकरण / सेवा शुल्क सहित प्रदान किए गए कमरे के किराए के खर्च.
  2. मेडिकल प्रैक्टिशनर की सलाह पर निर्दिष्ट अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान नर्सिंग व्यय
  3. सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, मेडिकल प्रैक्टिशनर, सलाहकार, विशेषज्ञ शुल्क.
  4. एनेस्थेसिया, ब्लड, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर, सर्जिकल एप्लायंस, मेडिसिन एंड ड्रग्स, डायग्नोस्टिक मटेरियल और एक्सरे, डायलिसिस, केमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, पेसमेकर की लागत, कृत्रिम अंग, अंग की लागत और इसी तरह के खर्च
  5. बीमा राशि की सीमा तक आयुर्वेदिक और / या होम्योपैथिक और / या यूनानी और / या सिद्ध अस्पताल में भर्ती होने के व्यय.
  6. चिकित्सीय रूप से आवश्यक हो तो बीमा राशि के 20% (बीस प्रतिशत) की अधिकतम कुल उप-सीमा तक घरेलू अस्पताल में भर्ती के लिए किए जाने वाले उचित और प्रथागत शुल्क.

गंभीर बीमारी के लिए अधिक बीमा राशि

महत्वपूर्ण बीमारियों के लिए उच्च बीमा राशि: निम्नलिखित गंभीर बीमारियों (मूल कवर में सूचीबद्ध) से संबंधित खर्चों को कवर करने के लिए गंभीर बीमारियों की उच्च बीमा राशि:

  1. निर्दिष्ट गंभीरता का कैंसर
  2. पहला हार्ट अटैक - निर्दिष्ट गंभीरता का
  3. ओपन चेस्ट सीएबीजी (CABG)
  4. ओपन हार्ट रिप्लेसमेंट या हार्ट वाल्वस का इलाज
  5. निर्दिष्ट गंभीरता का कोमा
  6. गुर्दे खराब होना जिसके लिए नियमित डायलिसिस की आवश्यकता होती है
  7. स्ट्रोक जिसके परिणामस्वरुप स्थायी लक्षणों हों.
  8. प्रमुख अंग / अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण
  9. अंगों की स्थायी पक्षाघात
  10. मोटर न्यूरोन रोग के साथ स्थायी लक्षण
  11. सतत लक्षणों के साथ मल्टीपल स्केलेरोसिस: इस विस्तार के अनुसार, मूल कवर बीमा राशि, उपरोक्त गंभीर बीमारी दावों के लिए दोगुनी हो जाएगी, जिसके लिए मूल कवर प्रीमियम का अतिरिक्त 30% (तीस प्रतिशत) अधिभारनीय है.

अतिरिक्त लाभ

मुख्य कवरेज के अनुसार नीचे उल्लिखित अतिरिक्त लाभ के लिए हम भुगतान करेंगे:

  1. दैनिक भत्ता: अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के लिए प्रति दिन बीमा राशि का 0.20% (एक प्रतिशत का पांचवां हिस्सा) के बराबर एक अतिरिक्त दैनिक भत्ता राशि.
  2. एम्बुलेंस शुल्क: प्रत्येक अस्पताल में भर्ती होने के लिए एम्बुलेंस शुल्क बीमा राशि का 1% (एक प्रतिशत) या रू. 2500 (दो हजार और पांच सौ), जो भी कम है.
  3. अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के चिकित्सा व्यय: चिकित्सकों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती होने से पहले या बाद की निर्दिष्ट अवधि के लिए नर्सिंग और मेडिकल खर्च, अधिकतम अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 45 दिनों के लिए और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 60 दिनों के लिए.
  4. संचयी बोनस: ए) प्रत्येक दावे मुक्त वर्ष के संबंध में प्रत्येक नवीनीकरण पर बीमा राशि में मूल बीमा राशि के 5% (पांच प्रतिशत) की वृद्धि की जाएगी, जो कि समाप्त होने वाली पालिसी की मूल बीमा राशि के अधिकतम 50% (पचास प्रतिशत) तक सीमित होगी. संचयी बोनस पात्रता के लिए, पॉलिसी की समाप्ति की तारीख के भीतर या समाप्ति की तारीख से अधिकतम 30 (तीस) दिनों के भीतर नवीनीकरण करना होगा, जिसके बाद पूरा अर्जित संचयी बोनस समाप्त हो जाएगा और जब्त कर लिया जायेगा. b) बी) पॉलिसी के तहत किसी बीमाकृत व्यक्ति (या व्यक्तियों) के संबंध में एक दावे के मामले में, मौजूदा संचयी बोनस को अगले नवीनीकरण पर मूल बीमा राशि के 5% (पांच प्रतिशत) कम कर दिया जाएगा, जो कि कम से कम मूल बीमा राशि तक रहेगा.
  5. डे केयर सर्जरी: अस्पताल में भर्ती के 24 घंटों की सीमा के बाहर कवर की गयीं 121 सर्जिकल प्रक्रियाएं.
  6. यदि अस्पताल में भर्ती होने की अवधि 24 (चौबीस ) घंटे से कम है, तो अस्पताल में भर्ती होने के खर्च: सूचीकृत डे केयर सर्जरी के अलावा, यदि अस्पताल में भर्ती होने की अवधि 12 (बारह) घंटे से अधिक है लेकिन 24 (चौबीस) घंटे से कम, तो कमरा किराया प्रति दिन अधिकृत कमरा किराया के 50% (पचास प्रतिशत) तक सीमित होगा.
  7. स्वास्थ्य जांच की लागत: बीमित व्यक्ति हमारी पॉलिसियों के हर लगातार चार दावे-मुक्त एक ब्लॉक के अंत में एक बार चिकित्सा जांच की लागत के पुनर्भुगतान के हकदार होंगे. प्रतिपूर्ति चार दावा मुक्त पॉलिसियों के ब्लॉक के दौरान औसत बीमा राशि के 1% (एक प्रतिशत) के बराबर राशि से अधिक नहीं होगी.
  8. पॉलिसी के अंतर्गत एक दावे के बाद, मूल बीमा राशि के पुनर्स्थापना के लिए पॉलिसी के तहत बीमा की मूल बीमा राशि को निम्नलिखित पद्धति के अनुसार उचित प्रीमियम चार्ज करने के बाद दावे की राशि को बहाल किया जाएगा ताकि बुनियादी बीमा राशि पूरी पॉलिसी अवधि के लिए उपलब्ध हो: पुनर्स्थापन प्रीमियम को दावा राशि से काट लिया जाएगा.बीमित राशि की पुनर्स्थापना गंभीर बीमारी के विस्तार और संचयी बोनस के लिए उपलब्ध नहीं होगी. बीमा राशि का पुनर्स्थापन घरेलू चिकित्सा और / या होम्योपैथिक और / या यूनानी और / या सिद्ध अस्पताल में भर्ती के लिए उपलब्ध नहीं होगा
  9. टीकाकरण व्यय: बीमित व्यक्ति हमारे साथ 365 (तीन सौ पैंसठ) दिनों की दो पालिसी अवधि या लीप वर्ष के मामले में 366 दिनों के प्रत्येक ब्लॉक के अंत में टीकाकरण की लागत की प्रतिपूर्ति के हकदार होंगे, अदा किए गए कुल प्रीमियम के अधिकतम 10% (दस प्रतिशत) के अधीन, (टैक्स को छोड़कर, यदि कोई दावा नहीं किया गया है और पॉलिसी को ब्रेक के बिना नवीनीकृत किया गया था).
  10. वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रावधान: वरिष्ठ नागरिकों के लिए शिकायत प्रबंधन आईआरडीए नियमों के अनुसार होगा.
  11. आपातकालीन सहायता सेवाएं: यह पॉलिसी, बिना किसी भी अतिरिक्त लागत पर, चाहे जो भी हो, मूल्यवान आपातकालीन चिकित्सा सहायता और आपातकालीन निजी सेवाएं प्रदान करती है. ये सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जब बीमाधारक व्यक्ति 90 (नब्बे) दिनों से कम के लिए भारत के भीतर पॉलिसी अनुसूची में उल्लिखित आवासीय पते से 150 (एक सौ पचास) किलोमीटर या उससे अधिक की यात्रा कर रहा हो. यदि हमारे या हमारे अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा कोई सहमति नहीं दी जाती, तो बीमाधारक व्यक्ति (व्यक्तियों) द्वारा व्यवस्थित सेवाओं के लिए किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति के लिए कोई दावा नहीं किया जाएगा. जहां भी, तर्कसंगत रूप से यह पता लगाना संभव नहीं है कि रिपोर्ट की गई स्थिति एक आपातकालीन है या नहीं, तो बीमाधारक व्यक्ति के संबंध में संदेह का लाभ आपके लिए उपलब्ध होगा.

रद्द करना

रद्द करना i. हम अपने अंतिम ज्ञात पते पर पंजीकृत डाक द्वारा 30 (तीस) दिन की नोटिस भेजकर धोखाधड़ी, नैतिक खतरों या गलत बयानी या गैर-सहयोग के आधार पर पालिसी को रद्द कर सकते हैं. आपकी तरफ से धोखाधड़ी या अवैध होने के मामले के अलावा, इसके बाद आप बीमाकृत व्यक्ति (व्यक्तियों), जिसके लिए कोई दावा नहीं हुआ है, के संबंध में इस पालिसी की गैर-समाप्त अवधि के लिए अनुपातित प्रीमियम की वापसी के हकदार होंगे. ii. आप पंजीकृत पोस्ट के तहत हमें लिखित सूचना भेजकर पालिसी को रद्द कर सकते हैं। इसके बाद हम निम्नलिखित पैमाने पर धनवापसी की अनुमति देते हैं, उन बीमाधारक व्यक्ति या व्यक्तियों के अलावा, जिनके लिए हमें मौजूदा पालिसी के तहत दावे को प्राथमिकता दी गई है: वापसी तक कवर की अवधि और वार्षिक प्रीमियम दर (%), 1 (एक) महीना: 75 % (पिचहत्तर प्रतिशत), 3 (तीन) महीने: 50% (पचास प्रतिशत), 6 (छः) महीने: 25% (पच्चीस प्रतिशत), 6 (छः) महीनों से अधिक: कुछ नहीं.

बुनियादी बीमा राशि का पुनर्स्थापन

पॉलिसी के अंतर्गत एक दावे के बाद, मूल बीमा राशि के पुनर्स्थापना की पद्धति के अनुसार बीमा की मूल बीमा राशि को उचित प्रीमियम चार्ज करने के बाद दावे की राशि को बहाल किया जाएगा ताकि पूरी बुनियादी बीमा राशि पूरी पॉलिसी अवधि के लिए उपलब्ध रहे: पुनर्स्थापन प्रीमियम को दावा राशि से काट लिया जाएगा. मूल बीमा राशि का पुनर्स्थापन भुगतान की गई दावे राशि की सीमा तक होगा. बीमा राशि का पुनर्स्थापन घरेलू चिकित्सा और / या होम्योपैथिक और / या यूनानी और / या सिद्ध अस्पताल में भर्ती के लिए उपलब्ध नहीं होगा.