पूछे जाने वाले प्रश्न - दावा

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FAQs

आईडीवी बीमित के घोषित मूल्य के लिए होता है जिसे वाहन की बीमा राशि माना जाता है। वाहन के आईडीवी को ब्रांड और मॉडल की बिक्री मूल्य के अनुसार, वाहन की उम्र के आधार पर मूल्यह्रास को घटा के उसका निर्धारण किया जाता है।

नो क्लेम बोनस बीमाकर्ता द्वारा पॉलिसीधारक के लिए दी गई छूट है, जो कार बीमा की पॉलिसी अवधि में अपनी पॉलिसी पर दावा नहीं करते हैं।  आमतौर पर यह कार बीमा की पहली पॉलिसी अवधि के पहले दावों में 20% से शुरू होता है और अधिकतम 50% तक जाता है।

लोड करना एक अतिरिक्त प्रीमियम है, जो कि बीमा पॉलिसी के नवीकरण के समय भुगतान किया जाता है अगर पॉलिसी अवधि के दौरान दावे का अनुभव प्रतिकूल है।

अगर आप अपने वाहन में चोरी-विरोधी उपकरणों को स्थापित करते हैं तो यह छूट उपलब्ध है, बशर्ते उपकरण को ऑटोमोबाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ऑटोमोबाइल एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित इंस्टॉलेशन द्वारा अनुमोदित किया गया है।

कोई अतिरिक्त प्रीमियम नहीं है जो दावे के मामले में देय है, लेकिन अगर दावे का अनुभव खराब है तो कंपनी की नीति के अनुसार कुछ लोडिंग का शुल्क लिया जा सकता है।  आप केवल अपने नो क्लेम बोनस को खो देते हैं जिसका की आप आनंद ले सकते थे क्योंकि पॉलिसी पर कोई दावा नहीं था।

बचाव एक वाहन को दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद नष्ट हुए मलबे का मूल्य है जिससे परिणाम कुल घाटा है, जिससे वाहन की प्रारंभिक स्थिति में बहाली संभव नहीं है।

विशिष्ट बहिष्करण:

  • ऑपरेशन के भौगोलिक क्षेत्र के बाहर कोई दुर्घटना
  • परिणामस्वरूप नुकसान, सामान्य टूट-फूट
  • उस श्रेणी के वाहन को एक वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाना
  • शराब / नशे के प्रभाव के तहत वाहन चलाना
  • उपयोग की जा रही सीमाओं के अनुसार वाहन का उपयोग नहीं किया जा रहा है और
  • मैकेनिकल या विद्युत ब्रेक डाउन, विफलता आदि जो विशिष्ट बहिष्करण के अंतर्गत आते हैं
  • जान के करी गयी क्षति, किराया या इनाम
  • टायर और ट्यूबों को नुकसान जब तक वाहन उसी समय में क्षतिग्रस्त नहीं होता है या वाहन चोरी हो जाता है

सामान्य बहिष्कार:

  • रेडियोधर्मी संदूषण, परमाणु विखंडन, युद्ध आक्रमण

आप निम्न स्थितियों में दावा कर सकते हैं:

  • उस वाहन के लिए बीमा पॉलिसी मौजूद होनी चाहिए,
  • यदि आपने सवेतन ड्रायवर के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है या, तो यह देय होगा, अगर कार आपकी अनुमति से संचालित हो रही है।
  • कार चलाने वाला व्यक्ति विधिवत लाइसेंस प्राप्त है क्योंकि प्रीमियम बैठने की क्षमता के आधार पर लिया जाता है, जिसमें चालक की सीट पर व्यक्ति भी शामिल होता है।

हमेशा दावा दर्ज करना आवश्यक नहीं है, खासकर यदि क्षति छोटी है। दरअसल, छोटे नुकसान के लिए दावा करना उचित नहीं है, क्योंकि आपको केवल अवमूल्यन और अधिक के लिए भुगतान करना पड़ता है, दावा राशि को एक छोटी संख्या में भी कम करना पड़ता है, लेकिन आप नवीनीकरण के समय अपना 'कोई दावा बोनस' भी नहीं खोएंगे (यदि कोई हो तो) नवीनीकरण के समय। हालांकि, एक बार आपने दावा नहीं करने का फैसला किया है, तो आप आगे जा कर इन नुकसान का दावा नहीं कर सकते है।

आप विंडस्क्रीन ग्लास के लिए पूर्ण प्रतिपूर्ति प्राप्त करेंगे।  हालांकि, रबड़ की परत और सीलेंट पर 50% का मूल्यह्रास है। इसके अतिरिक्त, आपको नीतिगत आधिक्य को भी वहन करना होगा

किसी भी दावे को बीमा कंपनी द्वारा कुछ परिस्थितियों में खारिज कर दिया जा सकता है। कुछ सामान्य कारण जिनके कारण दावा अस्वीकार कर दिया जा सकता है:

  • पॉलिसी की समय सीमा समाप्त हो गई है, या पॉलिसी रद्द कर दी गई है या प्रीमियम चेक के कैंसिल होने से पॉलिसी अमान्य हो गई है।
  • यह भी हो सकता है कि दुर्घटना या हानि की तारीख पॉलिसी की अवधि के बाहर पड़ती है या
  • दुर्घटना के समय वाहन चलाने वाले व्यक्ति के पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था या वह ड्रग्स या शराब के प्रभाव में था।
  • ऐसी स्थिति भी है जहां वाहन का स्वामित्व बदल गया है, लेकिन बीमा कंपनी को इस तरह के बदलाव के 14 दिनों के भीतर सूचित नहीं किया गया है या फिर दावा उन नुकसान के लिए था जो पॉलिसी शुरू होने से पहले से मौजूद थे।
  • कुछ अन्य कारण हो सकते हैं जैसे कि नुकसान की प्रकृति दुर्घटना के कारणों से संबंधित नहीं है या यह कि उस समय वाहन का इस्तेमाल व्यक्तिगत या सामाजिक प्रयोजनों के अलावा किया जा रहा था।

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