स्वास्थ्य कवच पालिसी

Invalid input

Invalid Mobile No.

Please check Terms and Conditions.

Please check Terms and Conditions.

Invalid Mobile No.

swasthya_kavach_policy_insurance

पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी

इफको टोकियो सबसे अच्छा परिवार स्वास्थ्य और चिकित्सा बीमा पॉलिसी प्रदान करता है৷ यह भारत के सामान्य बीमा बाजार में एक प्रतिष्ठित ब्रांड है৷ एक मजबूत पैन इंडिया शाखा नेटवर्क का निर्माण करना, इस ब्रांड का लक्ष्य परिवार स्वास्थ्य जोखिमों और वित्तीय संकट के खिलाफ एक कवरेज योजना प्रदान करने के लिए ग्राहकों की अधिकतम संख्या तक पहुंचने का है৷ यह नीति आपको पूरे देश में 6400+ से अधिक अस्पतालों में नकद रहित अस्पताल में भर्ती लाभ देती है৷

यह आपकी स्वास्थ्य स्थितियों और कवरेज आवश्यकताओं के बारे में और अधिक समझने के द्वारा आपको सबसे अच्छा समाधान प्रदान करता है इफको टोकियो के परिवार स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी सस्ती और लागत अनुकूलित है৷  इसके अलावा, पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम प्रतियोगी, जेब के अनुकूल और बजट है৷  

नीति में क्या शामिल है - आधार योजना

  • पॉलिसी अवधि के दौरान शारीरिक रोग या चोट के इलाज के लिए किए गए अस्पताल में भर्ती के खर्च, हालांकि, पॉलिसी की समाप्ति तिथि से आगे भी जारी रहेगा। निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाएगा:
    • रोज़ाना बेसिक बीमा राशि दैनिक और आईसीयू / आईटीयू किराया @ 1.0% मूल बेमिसाल बीमा राशि का 2.0% @ कमरा किराया।
    • मूल रूप से अस्पताल के पंजीकरण, सेवा प्रभार, अधिभार आदि, मूलभूत बीमा राशि के अधिकतम 0.5% के अधीन।
    • नर्सिंग खर्च, पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती के दौरान किए गए खर्च - (यदि योग्य नर्स चिकित्सा व्यवसायी की सलाह पर नियोजित है)।
    • सभी प्रकार के मेडिकल प्रैक्टिशनर (सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, सलाहकार आदि) फीस।
    • दवाइयों, रक्त, ऑक्सीजन, संज्ञाहरण, नैदानिक ​​और रोग परीक्षण, ऑपरेशन थियेटर प्रभार, कीमोथेरेपी की लागत, डायलिसिस, पेसमेकर, कृत्रिम अंग आदि की लागत|
    • वास्तविक आधार पर एम्बुलेंस शुल्क, अधिकतम अधिकतम 750 रुपये।
    • दैनिक भत्ता @ रु. 150 प्रति दिन, अस्पताल में भर्ती की अवधि के लिए।
  • मूल बीमा राशि के 20% की अधिकतम उप-सीमा तक, घरेलू अस्पताल में भर्ती के खर्च। यह 3 दिनों से अधिक की अवधि के लिए चिकित्सा उपचार के खर्च से संबंधित है, जिसे आमतौर पर अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, लेकिन वास्तव में निश्चित कारणों के लिए घर पर ले लिया गया है जैसा कि नीति में बताया गया है।
  • अस्पताल में भर्ती के बाद से प्रत्येक के अधिकतम 30 दिनों के लिए पूर्व और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च। पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च अस्पताल में भर्ती के खर्च (कक्षा के किराये को छोड़कर) के 7% तक सीमित है, अधिकतम अधिकतम रु. 7,500
  • पॉलिसी के तहत निर्दिष्ट बीमित व्यक्ति की समग्र और व्यक्तिगत सीमाओं के भीतर बीमाधारक व्यक्ति के अंग प्रत्यारोपण के दौरान अंगों के दान करने वाले व्यक्तियों के अस्पताल में भर्ती के खर्च।
  • विशिष्ट उपचार के लिए अस्पताल के निर्धारित पैकेज शुल्क, अधिकतम बीमा राशि का 80% या वास्तविक खर्च का 80%, जो भी कम हो, के अधीन।
  • पॉलिसी के तहत बीमा राशि पर आधारित कुछ रोगों / उपचारों के लिए समग्र व्यय सीमा सीमा है।

पॉलिसी में क्या शामिल है - व्यापक योजना

  • पॉलिसी अवधि के दौरान शारीरिक रोग या चोट के इलाज के लिए किए गए अस्पताल में भर्ती के खर्च, हालांकि, पॉलिसी की समाप्ति तिथि से आगे भी जारी रहेगा। निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाएगा:
    • रोज़ाना बेसिक बीमा राशि दैनिक और आईसीयू / आईटीयू किराया का 1.5% मूल किराया @ 2.5% के लिए किराए पर कमरा।
    • पंजीकरण, सेवा प्रभार, अधिभार आदि वास्तव में अस्पताल का, अधिकतम 0.5% मूल बीमा राशि के अधीन।
    • नर्सिंग खर्च, जिसमें पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती होने के दौरान खर्च किया गया था।
    • सभी प्रकार के मेडिकल प्रैक्टिशनर (सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, सलाहकार आदि) फीस।
    • दवाइयों, रक्त, ऑक्सीजन, संज्ञाहरण, नैदानिक ​​और रोग परीक्षण, ऑपरेशन थियेटर प्रभार, कीमोथेरेपी की लागत, डायलिसिस, पेसमेकर, कृत्रिम अंग आदि की लागत।
    • वास्तविक आधार पर एम्बुलेंस शुल्क, अधिकतम 1500 रुपये के अधीन।
    • दैनिक भत्ता @ रु. 250 प्रति दिन, अस्पताल में भर्ती की अवधि के लिए।
  • मूल बीमा राशि के 20% की अधिकतम उप-सीमा तक, घरेलू अस्पताल में भर्ती के खर्च। यह 3 दिनों से अधिक की अवधि के लिए चिकित्सा उपचार के खर्च से संबंधित है, जिसे आमतौर पर अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, लेकिन वास्तव में निश्चित कारणों के लिए घर पर ले लिया गया है जैसा कि नीति में बताया गया है।
  • अस्पताल में भर्ती के लिए अधिकतम 30 दिनों के पूर्व अस्पताल में भर्ती के खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के बाद (बिना किसी मौद्रिक कैपिंग) के बाद अस्पताल में भर्ती के बाद के खर्च के बाद के खर्च।
  • पॉलिसी के तहत निर्दिष्ट बीमित व्यक्ति की समग्र और व्यक्तिगत सीमाओं के भीतर बीमाधारक व्यक्ति के अंग प्रत्यारोपण के दौरान अंगों के दान करने वाले व्यक्तियों के अस्पताल में भर्ती के खर्च
  • स्वास्थ्य जांच की लागत, एक बार 4 दावों के मुफ़्त वर्ष के अंत में एक बार मूल बीमित बीमा राशि का 1.0% @ ब्लॉक होता है।
  • विशिष्ट उपचार के लिए अस्पताल के निर्धारित पैकेज शुल्क, अधिकतम बीमा राशि का 80% या वास्तविक खर्च का 80%, जो भी कम हो, के अधीन।

इस नीति में क्या शामिल नहीं है - बेस और व्यापक योजनाएं

  • बीमाधारक की पहली चिकित्सा नीति की स्थापना से लगातार 4 साल की अवधि के लिए कोई भी पूर्व-मौजूद बीमारी।
  • शुरुआती 30 दिनों की नई बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि (दुर्घटनाएं नहीं)।
  • पॉलिसी में सूचीबद्ध किए गए कुछ विशेष बीमारियों के लिए एक साल और दो वर्ष के अपवर्जन अवधि।
  • चश्मा, संपर्क लेंस या सुनवाई एड्स की लागत।
  • चिकित्सकीय उपचार, जब तक अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं है।
  • कोनवालेसकेंस, सामान्य दुर्बलता, जन्मजात रोग / दोष, बाँझपन।
  • एक्टोपिक गर्भावस्था के अलावा गर्भावस्था से संबंधित सभी दावों या उससे संबंधित।
  • कोई भी घरेलू या बाहर-रोगी उपचार।
  • बाह्य चिकित्सा उपकरणों की लागत।
  • खतरनाक खेल / गतिविधियों में भाग लेने से उत्पन्न होने वाले दावों।
  • एचआईवी / एड्स से उत्पन्न या उससे संबंधित दावों।
  • युद्ध, आतंकवाद और परमाणु जोखिम।
  • व्यक्तिगत आराम और सुविधा मद सेवाओं सहित सभी गैर चिकित्सा व्यय।
  • मोटापा, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, सेक्स परिवर्तन का उपचार।
  • आनुवांशिक विकार, स्टेम सेल आरोपण और सर्जरी।
  • निसर्गोपचार, प्रायोगिक या वैकल्पिक चिकित्सा, एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर, चुंबकीय और इसी तरह के उपचारों पर खर्च।
  • किसी भी स्वीकार्य दावे के पहले 10%, यदि बीमाकृत व्यक्ति मधुमेह या उच्च रक्तचाप से पीड़ित है और दावे के पहले 25%, अगर वह दोनों मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। यह प्रावधान केवल मधुमेह और / या उच्च रक्तचाप से उत्पन्न होने वाले दावों के लिए लागू है।

पॉलिसी की अन्य विशेषताएं

  • किसी भी राष्ट्रीयता के व्यक्ति को कवर किया जा सकता है, लेकिन मुख्य रूप से भारत का निवासी होना चाहिए, क्योंकि भारत में उपचार के लिए कवरेज उपलब्ध है।
  • कवरेज शुरू करने के समय 3 माह से 23 वर्ष की उम्र के बीच प्रापर्टी, पति / पत्नी और 3 आश्रित (बच्चों, भाई, बहन, भतीजे या भतीजी) के लिए कवरेज उपलब्ध है। नवीनीकरण कवर 80 वर्ष (सबसे पुराना पारिवारिक सदस्य के लिए) तक जारी रह सकता है, यदि कोई भी निर्भर ऊपर वर्णित 23 वर्ष की आयु सीमा को पार करता है, तो उसे इस नीति से निकाल दिया जाना चाहिए और एक अलग व्यक्ति नीति।
  • 45 साल तक कोई मेडिकल जांच आवश्यक नहीं है। उस उम्र से परे, पूर्व-स्वीकार्यता चिकित्सा परीक्षण (रक्त शर्करा, मूत्र और ईसीजी) को ताजा और ब्रेक कवरेज के लिए किया जाना चाहिए (केवल निरंतर नवीकरण के लिए नहीं)। 55 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों के लिए, नए / ब्रेक कवरेज के लिए अतिरिक्त परीक्षण (एलपी और केएफटी) भी किए जाएं।
  • कम से कम 24 घंटे की अवधि के लिए परिभाषित संस्थानों में अस्पताल में भर्ती होना है, 121 सूचीबद्ध दिन देखभाल शल्य-चिकित्सा से संबंधित उपचार के अलावा, जब दावों को कम अवधि के रहने के लिए भी माना जाएगा।

बीमा राशि और प्रीमियम

  • पॉलिसी के तहत उपलब्ध चार फ्लोटर बीमित रकम हैं 200,000 से रु. 500,000 हालांकि, यदि बीमाकृत इच्छाओं में रु. 500,000 (2,000,000 रुपये तक), अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई नीतियां जारी की जा सकती हैं।
  • 5% की संचयी बोनस (अर्थात बीमित राशि का मुफ़्त वृद्धि) नवीनीकरण पर प्रति दावा मुक्त वर्ष दिया जाता है, मूलभूत बीमा राशि के अधिकतम 50% के अधीन। पॉलिसी के अंतर्गत आने वाले किसी भी परिवार के सदस्य के दावे की स्थिति में, मौजूदा संचयी बोनस पूरी तरह से वापस नहीं लिया जाता है, लेकिन अगले नवीनीकरण पर 10% तक कम हो जाता है, इस शर्त के मुताबिक बेसिक बीमा राशि समाप्त हो जाएगी। संचयी बोनस की सुविधा केवल व्यापक योजना के तहत उपलब्ध है और इस नीति के आधार योजना के तहत नहीं है।
  • प्रीमियम पॉलिसी के तहत कवर परिवार के सदस्यों की संख्या और परिवार में सबसे बड़े बीमाकृत व्यक्ति की उम्र के लिए बीमा राशि और योजना का विकल्प, पर निर्भर करता है।
  • वैकल्पिक क्रिटिकल बीमारी एक्सटेंशन (10 सूचीबद्ध प्रमुख रोगों के संबंध में बीमित राशि के दोहरीकरण के लिए) केवल मूल योजना के अतिरिक्त 30% के भुगतान पर, व्यापक योजना (और बेस प्लान के तहत नहीं) के तहत ही लिया जा सकता है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत एक विशेष प्रीमियम डिस्काउंट स्कीम उपलब्ध है, अगर बीमित व्यक्ति ने अपनी मोटर टू व्हीलर बीमा पॉलिसी को इफको टोकियो के साथ लागू किया है, या अगर इफको टोकियो द्वारा जारी किसी भी समूह मेडिकल पॉलिसी के तहत कर्मचारी / सदस्य के रूप में एक साथ कवर किया गया है।    

इफको टोकियो की नीति के प्रमुख लाभ

  • डिजिटली हस्ताक्षरित पॉलिसी दस्तावेज इफ़को टोकियो कार्यालयों, पीओएस केंद्रों, या ऑनलाइन खरीद के लिए तुरंत जारी किए जा सकते हैं।
  • I.T. के तहत 80D के मुख्य प्रस्तावकर्ता के लिए आयकर लाभ उपलब्ध है अधिनियम, पॉलिसी के तहत भुगतान प्रीमियम के लिए।
  • कुछ निर्दिष्ट जीर्ण रोगों को छोड़कर, दावे की राशि की सीमा तक पॉलिसी के तहत दावे की स्थिति में बीमा राशि के स्वचालित पुनर्स्थापन के लिए विशेष प्रावधान उपलब्ध है। पॉलिसी की समाप्ति तक अस्पताल में भर्ती होने की तारीख से, दावे की राशि से कटौती के लिए, पुनर्स्थापन प्रीमियम की गणना अल्प अवधि के आधार पर की जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि बीमित व्यक्ति को फिर से पूर्ण बीमा का लाभ पाने के बारे में कोई चिंता नहीं है, पॉलिसी के तहत कवर किसी भी पारिवारिक सदस्य के संबंध में बाद के दावे के लिए, बाजार में उपलब्ध मानक नीतियों के विपरीत, जहां बीमित रकम कम हो जाती है पॉलिसी के तहत शेष अवधि के लिए दावा राशि।
  • बाजार में सबसे अधिक नीतियों के विपरीत, इस नीति के तहत किसी अतिरिक्त या सह-भुगतान के लिए कोई प्रावधान नहीं है और तदनुसार, पूर्ण पात्र दावा बिना किसी कटौती के भुगतान किया जाता है, केवल उपर्युक्त के अनुसार उपर्युक्त मधुमेह / उच्च रक्तचाप के दावे को छोड़कर।
  • दावों के लिए किसी भी बाहरी टीपीए पर कोई निर्भरता नहीं है और सर्विसिंग और प्रोसेसिंग दावों की पूरी गतिविधि डॉक्टरों और अन्य पैरामैलिक कर्मियों के साथ-साथ एक विशेषज्ञ टीम द्वारा संचालित होती है।
  • देशभर में (6400+ से अधिक) नेटवर्क नेटवर्क की एक बड़ी संख्या है, जहां नकद रहित दावे निपटान सुविधा उपलब्ध है। दावों से संबंधित किसी भी समर्थन के लिए जगह में एक 24x7 कॉल सेंटर सेवा भी है।
  • अतिरिक्त बीमा विकल्प के तहत पोर्टेबिलिटी सुविधा उपलब्ध है, जो अन्य बीमा कंपनियों की नीतियों के तहत कवर से बदलने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए है, जिसके लिए बीमाकृत संयुक् त बोनस और समयबद्ध बहिष्करण के द्वारा प्राप्त क्रेडिट का स्थानांतरण प्रभावी है इफको टोकियो की नीति के माध्यम से नवीनीकरण के समय। 
  • एक छोटे से अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर, इस नीति के व्यापक प्लान विकल्प के तहत क्रिटिकल इलनेस एक्सटेंशन के माध्यम से उपलब्ध अद्वितीय ऐड-ऑन कवर।
  • बिना किसी अतिरिक्त लागत के इस नीति के योजना विकल्पों दोनों के अंतर्गत उपलब्ध वैल्यू एडेड सेवाओं के माध्यम से घरेलू यात्रा करने वाले सभी बीमाधारक व्यक्तियों के लिए अद्वितीय आपातकालीन चिकित्सा और व्यक्तिगत सहायता उपलब्ध है।

पॉलिसी रद्द करना

हम आम तौर पर पॉलिसी रद्द नहीं करेंगे, जब तक कि यह गलत प्रतिनिधित्व, भौतिक तथ्य की छिपाना या बीमाधारक के धोखाधड़ी का मामला न हो। उपर्युक्त कारणों के कारण पॉलिसी रद्द करने के मामले में, पॉलिसी अमान्य हो जाएगी और इसके साथ भुगतान किए गए सभी प्रीमियम को कंपनी को जब्त कर दिया जाएगा और इसे आपके अंतिम ज्ञात के लिए पंजीकृत डाक द्वारा 15 (पंद्रह) नोटिस भेजकर सूचित किया जाएगा पता।
कहां पंजीकृत डाक के तहत हमारे लिए सूचना कम से कम 15 (पंद्रह) दिन भेजकर नीति को रद्द कर सकता है।इसके बाद हम निम्नलिखित पैमाने पर धन वापसी की अनुमति देंगे, लेकिन कोई दावे नहीं है। जहां दावे को पसंद किया जाता है, वहां कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।
वार्षिक प्रीमियम दर के रिफंड तक कवर की अवधि (%)

  • 1 महीना 75%
  • 3 महीने 50%
  • 6 महीने 25%

छह महीने से अधिक नहीं
रद्द करने के अनुरोध के लिए, बीमाकृत हमारे टोल फ्री नंबर से संपर्क कर सकता है या सेवा अनुरोध (हमसे संपर्क करें -> हमसे संपर्क करें फॉर्म -> सेवा अनुरोध) उत्पन्न कर सकता है।

Download App

Lets Connect

YouTube Facebook Instagram X LinkedIn