दावें

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व्यक्तिगत दुर्घटना दावा

  • बीमाकर्ता को तत्काल सूचना।
  • आकस्मिक मृत्यु के मामले में, पूंजीगत राशि बीमाधारक के कानूनी नामांकित व्यक्ति / असाईनी को भुगतान की जाती है।  अगर बीमाधारक नामांकित व्यक्ति का नाम प्रदान करने में विफल रहता है, तो अदालत से उत्तराधिकार प्रमाणपत्र आवश्यक है।

अन्य दावों के मामले में, बीमाकर्ता किसी विशेषज्ञ द्वारा बीमाकृत जांच कर सकते हैं या आवश्यक रूप से चिकित्सा बोर्ड को मामले का उल्लेख कर सकते हैं, जिसकी लागत बीमा कंपनियों द्वारा वहन की जाएगी।

आग / आईएआर पॉलिसीयों के तहत दावा

  • सबसे पहले बीमाकर्ता को नुकसान कम करने के लिए सभी संभव कदम उठाने चाहिए।
  • फायर ब्रिगेड को तुरंत सूचित किया जा सकता है।
  • दंगा करने वाले भीड़, हड़ताली कार्यकर्ताओं, तीसरे पक्षों के द्वारा दुर्भावनापूर्ण क्षति या आतंकवादी क्षति से उत्पन्न आग की स्थिति में पुलिस को शिकायत दर्ज करें।
  • बीमाकर्ता को जितनी जल्दी हो सके सूचित करें, किसी भी स्थिति में 24 घंटों के भीतर
  • संबंधित जानकारी द्वारा बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त सर्वेक्षक के साथ सहयोग के लिए।
  • चक्रवात, बाढ़ और बाढ़ के कारण होने वाले नुकसान के मामले में मौसम संबंधी रिपोर्ट प्राप्त करें।
  •  यदि पॉलिसी 'पुनर्स्थापन आधार' पर है, तो दावा क्षतिग्रस्त वस्तुओं के मरम्मत / प्रतिस्थापन के पूरा होने और दावे भुगतान के लिए बिल जमा करने के बाद ही निपटता है।

चोरी किए गए दावे / धन बीमा / निष्ठा

  • तुरंत पुलिस को रिपोर्ट करें और एक नॉन-ट्रेकेबल सर्टिफिकेट प्राप्त करें कि कुछ सामान नहीं मिले हैं।
  • बीमाकर्ता को यथाशीघ्र सूचित करें।
  • बीमाकर्ता उचित मूल्य के एक स्टैंप पेपर पर उपक्रम के एक पत्र पर जोर देंगे - चोरी की संपत्ति को पुनः प्राप्त होने पर दावे की राशि का भुगतान करने के लिए प्रस्थापन पत्र।
  • पुलिस से अंतिम रिपोर्ट प्राप्त करें।
  • बीमित व्यक्ति को घटना के दिन नुकसान की पुष्टि करने वाले खातों और बिलों की सर्वेक्षक की पूर्ण पुस्तक प्रदान करनी पड़ेंगी।

मशीनरी ब्रेकडाउन

  • बीमाकर्ता को तत्काल सूचना
  • निरीक्षण की व्यवस्था करने के लिए बीमाकर्ताओं के साथ दावे की सूचना और मरम्मत की अनुमानित लागत दर्ज की जानी चाहिए।
  • आंशिक नुकसान के मामले में, कोई मूल्यह्रास नहीं लिया जाता है, लेकिन जब आइटम अपने वर्तमान प्रतिस्थापन मूल्य पर बीमा नहीं किया गया हैं, तो आइटम को काम-बीमित के रूप में माना जाता है और दावा राशि अनुपातिक रूप से कम हो जाती है। मूल्यह्रास केवल कुल नुकसान दावों के लिए लागू है।
  • यदि कोई उपकरण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो उसे उपयोग करने से पहले (बीमा कंपनी से अनुमोदन पर) इसकी मरम्मत की जानी चाहिए, क्योंकि अन्यथा हुई हानि को कवर नहीं किया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

  • बीमाकर्ता को तत्काल सूचना।
  • निरीक्षण की व्यवस्था करने के लिए बीमाकर्ताओं के साथ दावे की सूचना और मरम्मत की अनुमानित लागत दर्ज की जानी चाहिए।
  • आंशिक नुकसान के मामले में, बदले हुए पुर्ज़ों के सम्बन्ध में मूल्यह्रास पर कोई कटौती नहीं की जानी चाहिये, सिर्फ उन्हें छोड़ कर जिनका सिमित जीवन है, लेकिन किसी भी तरह के बचाव के मूल्य को ध्यान में रखा जाएगा।
  • अगर कोई उपकरण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसे उपयोग करने से पहले इसे (बीमा कंपनी से अनुमोदन पर) मरम्मत की जानी चाहिए, क्योंकि अन्यथा हानि को कवर नहीं किया गया है।

पारगमन में घरेलू सामान

  • यदि किसी भी पारगमन में क्षति का संदेह है, तो वाहक को खुली डिलीवरी पर जोर दिया जाना चाहिए और उनका प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए।
  • पारगमन में नुकसान / क्षति के मामले में, वसूली के अधिकारों की रक्षा के लिए समय सीमा के भीतर एक मौद्रिक दावे को वाहक के साथ दर्ज कराया जाना चाहिए, जिसके बिना दावा भर्ती नहीं किया जा सकता है।

समुद्री पारगमन घाटाः

  • मूल चालान और पैकिंग सूची - यदि चालान का हिस्सा बन रहा हो
  • यदि किसी भी पारगमन में क्षति का संदेह है, तो वाहक को खुली डिलीवरी पर जोर दिया जाना चाहिए और उनका प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए।
  • मूल लॉरी रसीद (एलआर) / लदान (बीएल) का बिल - पारगमन में क्षतिग्रस्त या खो गई मात्रा के लिए टिप्पणियों के साथ योग्य।
  • घोषणा पॉलिसी के मामले में - माल को घोषित किया जाना चाहिए और शेष बीमा राशि की सीमा के भीतर किया जाना चाहिए।
  • पारगमन में नुकसान / क्षति के मामले में, वसूली के अधिकारों की रक्षा के लिए समय सीमा के भीतर कैरियर के साथ एक मौद्रिक दावा दर्ज किया जाना चाहिए।
  • वाहक से क्षति / कमी प्रमाण पत्र
  • हानि / क्षति की प्रकृति, कारण और सीमा को निर्धारित करने के लिए एक सर्वेक्षक (इंश्योरर द्वारा पारस्परिक रूप से सहमति) नियुक्त किया जाना चाहिए।

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