सदैव पूछे जाने वाले प्रश्न

हाँ। आपको बीमा की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर आप युवा, स्वस्थ और वर्षों से चिकित्सक के पास जाने के आवश्यकता नहीं पड़ी हैं, तो भी आपको दुर्घटनाओं या आपातकाल जैसी अनपेक्षित घटनाओं के खिलाफ कवरेज की आवश्यकता होगी।
हालाँकि आपके स्वास्थ्य बीमा कवरेज उन चीज़ों के लिए भुगतान कर सकते है/नहीं कर सकते हैं(जो पॉलिसी के आधार पर हो सकते हैं), जो नियमित चिकित्सक के दौरे की तरह बहुत महंगी नहीं हैं, इसलिए कवरेज लेने के मुख्य कारण गंभीर बीमारियों या चोटों के बड़े उपचार के खर्चों के खिलाफ सुरक्षा है।
 कोई भी नहीं जानता कि कब कोई चिकित्सा आपात स्थिति हो सकती है।

नहीं। लाइफ इंश्योरेंस आपके परिवार (या आश्रितों) को वित्तीय हानि से बचाता है जो आपकी असामयिक मृत्यु की स्थिति में उत्पन्न हो सकता है / या यदि आपके साथ कुछ होता है भुगतान केवल बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद या पॉलिसी की परिपक्वता अवधि के बाद किया जाता है। स्वास्थ्य बीमा आपको बीमार स्वास्थ्य / बीमारियों से बचाता है, जो आपके द्वारा खर्च किए गए खर्चों को कवर कर सकता है (उपचार, निदान आदि के लिए) यदि आप बीमारी या चोट से प्रभावित हैं परिपक्वता पर कोई भुगतान नहीं किया गया है। स्वास्थ्य बीमा को भी सालाना नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है।

निरंतरता के कारणों की वजह से आपको अपनी खुद की स्वास्थ्य बीमा की दृढ़तापूर्वक सलाह दी जाती है
 सबसे पहले, यदि आप अपना काम बदलते हैं, तो जरूरी नहीं कि आपके नए नियोक्ता से आपको स्वास्थ्य बीमा प्राप्त हो।
 किसी भी स्थिति में आप नौकरियों के बीच परिवर्तन की अवधि में स्वास्थ्य लागतों का सामना करेंगे।
दूसरे, आपके पुराने नियोक्ता पर स्वास्थ्य बीमा में बनाए गए ट्रैक रिकॉर्ड नई कंपनी नीति में स्थानांतरित नहीं होगा।
पूर्व मौजूदा रोगों को कवर करना एक समस्या हो सकती है।
अधिकतर पॉलिसीयों में पहले से मौजूद रोग केवल 5 वें वर्ष से ही कवर किए जाते हैं।
इसलिए उपरोक्त समस्याओं से बचने के लिए, आपको कंपनी के द्वारा दी गयी समूह बीमा पॉलिसी के अतिरिक्त एक निजी पॉलिसी लेना उचित है।

नहीं।  मातृत्व / गर्भावस्था संबंधी खर्च स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल नहीं हैं। हालांकि, नियोक्ता द्वारा दिए गए समूह बीमा योजना अक्सर मातृत्व संबंधी खर्च को कवर करते हैं।

हां, आय कर अधिनियम 1961 की धारा 80 डी के तहत उपलब्ध कर लाभ है।  प्रत्येक करदाता स्वयं और आश्रितों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के भुगतान के लिए कर योग्य आय से 15,000 रुपये की वार्षिक कटौती का लाभ उठा सकता है।  वरिष्ठ नागरिकों के लिए, यह कटौती रु. 20,000 है। कृपया ध्यान दें कि आपको प्रीमियम के भुगतान के लिए प्रमाण दिखाना होगा (धारा 80 डी का लाभ धारा 80 सी के तहत रु. 1,00,000 की छूट से अलग है)

45 साल से ऊपर के ग्राहकों के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए एक चिकित्सा जांच आवश्यक है। पॉलिसीयों के नवीकरण के लिए आमतौर पर मेडिकल जांच आवश्यक नहीं होती है।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियाँ ​​एक सामान्य बीमा पॉलिसी होती है जो आमतौर पर 1 साल की अवधि के लिए जारी की जाती हैं। हालांकि, कुछ कंपनियां दो साल की पॉलिसी भी जारी करती हैं। आपकी बीमा अवधि के अंत में आपको अपनी पॉलिसी को नवीनीकृत करना चाहिए।

कवरेज राशि एक दावें की स्थिति में देय अधिकतम राशि है। इसे "बीमा राशि" और "सुनिश्चित राशि" के रूप में भी जाना जाता है।  पॉलिसी का प्रीमियम आपके द्वारा चुने गए कवरेज राशि पर निर्भर करता है।

हां, आप एक पॉलिसी के तहत पूरे परिवार को कवर कर सकते हैं। आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पूरे भारत में लागू है। आपको जांच करनी चाहिए कि क्या आपके पास और आपके परिवार के निवास स्थान के पास कोई भी नेटवर्क अस्पताल है या नहीं। आपको यह जांचना होगा कि आपके बीमाकर्ता के पास या आपके बाकी का परिवार जहाँ रहता है वहाँ एक नेटवर्क अस्पताल है या नहीं। नेटवर्क अस्पताल ऐसे अस्पताल हैं जो नकद रहित खर्चो के निपटान के लिए टीपीए (तीसरी पार्टी के प्रशासक) के साथ बंधे हुए हैं।

अगर आपके निवास की जगह पर कोई नेटवर्क अस्पताल नहीं हैं, तो आप प्रतिपूर्ति के समाधान के विकल्प को चुन सकते हैं।

प्राकृतिक चिकित्सा और होमियोपैथी उपचार एक मानक स्वास्थ्य पॉलिसी के तहत शामिल नहीं हैं। कवरेज केवल मान्यताप्राप्त अस्पतालों और नर्सिंग होम में एलोपैथिक उपचार के लिए उपलब्ध है।

स्वास्थ्य बीमा एक्स-रे, एमआरआई, ब्लड टेस्ट आदि जैसे सभी नैदानिक ​​परीक्षणों को शामिल करता है, जब तक की वे कम से कम एक रात के लिए अस्पताल में रहने पर मरीजों से जुड़े रहते हैं। ओपीडी में निर्धारित किसी भी नैदानिक ​​परीक्षण को आम तौर पर कवर नहीं किया जाता है।

तृतीय पक्ष प्रशासक (आमतौर पर टीपीए के रूप में संदर्भित) एक आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) द्वारा अनुमोदित विशेष स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है।  एक टीपीए, बीमा कंपनियों को विविध सेवाएं प्रदान करता है जैसे की अस्पतालों के साथ नेटवर्किंग, कैशलेस अस्पताल में भर्ती के लिए व्यवस्था, साथ ही दावा प्रसंस्करण और समय पर निपटान।

अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में, मरीज या उनके परिवार को अस्पताल के बिल का भुगतान करना होगा। कैशलेस अस्पताल में भर्ती के तहत रोगी अस्पताल से छुट्टी के समय अस्पताल में भर्ती के खर्च का निपटारा नहीं करता है।  स्वास्थ्य बीमाकर्ता की ओर से थर्ड-पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) द्वारा सीधे निपटारा किया जाता है। यह आपकी सुविधा के लिए है।

हालांकि, रोगी को अस्पताल में भर्ती होने से पहले टीपीए से पूर्व अनुमोदन लेना आवश्यक है। अस्पताल में आपातकालीन भर्ती के मामले में, प्रवेश के बाद अनुमोदन प्राप्त किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि यह सुविधा टीपीए के नेटवर्क अस्पतालों में ही उपलब्ध है।

हां, आप एक से अधिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ले सकते है।  किसी दावे के मामले में, प्रत्येक कंपनी नुकसान का देय अनुपात का भुगतान करेगी।  उदाहरण के लिए, किसी ग्राहक के पास बीमा कंपनी ए से रु. 1 लाख का बीमा कवरेज है और बीमा कंपनी बी से रु. 1 लाख का बीमा कवरेज है।  रु.1.5 लाख के एक दावे के मामले में प्रत्येक पॉलिसी बीमित राशि को 50:50 के अनुपात में चुकानी होगी।

जब आप एक नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करते हैं, तो पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 30 दिन की प्रतीक्षा अवधि होगी, जिसके दौरान अस्पताल में भर्ती शुल्क का भुगतान नहीं किया जा सकता है।  हालांकि, यह एक अस्पताल में दुर्घटना के कारण होने वाली आपातकालीन भर्ती के लिए लागू नहीं है। यह 30 दिन की प्रतीक्षा अवधि पॉलिसी नवीनीकृत होने पर लागू नहीं होती है।

दावे के दायर होने और निपटारे के बाद, पॉलिसी कवरेज निपटान पर भुगतान की गई राशि से कम हो जाता है। उदाहरण के लिए: जनवरी में आप साल के 5 लाख रुपये के कवरेज के साथ एक पॉलिसी शुरू करते हैं। अप्रैल में, आप 2 लाख रुपये का दावा करते हैं। मई से दिसंबर तक आपके लिए उपलब्ध कवरे बैलेंस 3 लाख रुपये का होगा।

पॉलिसी अवधि के दौरान कितने भी दावों की अनुमति दी जाती है। हालांकि बीमा राशि पॉलिसी के तहत अधिकतम सीमा है।

स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए कोई दस्तावेज़ आवश्यक नहीं हैं। फिलहाल, आपको किसी भी पैन कार्ड या आईडी प्रमाणपत्र तक की ज़रूरत नहीं है। बीमाकर्ता और टीपीए के नियमों के आधार पर।  दावे को जमा करने के समय आपको दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

 

हां, यदि आप भारत में पढ़ रहे छात्र हैं या एक वैध कार्य वीजा के साथ काम कर रहे हैं।

लेकिन अगर आप तीन हफ्तों के लिए भारत आने वाले पर्यटक हैं, तो इसे खरीदना उपयुक्त नहीं होगा क्योंकि यह तीस दिनों की निष्क्रियअवधि खुद ही आपको लाभों को दूर कर देता है जो की आप चाहते हैं।

भारत में जारी की गयी पॉलिसी में मेडिकल पर्यटन के मामले निश्चित रूप से शामिल नहीं हैं।

 

स्वास्थ्य बीमा के तहत, उम्र और कवर की राशि कारक हैं जो प्रीमियम का निर्णय लेते हैं।  आमतौर पर, युवा लोगों को स्वस्थ माना जाता है और इस तरह कम वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते है। उम्रदराज़ लोगों, को स्वास्थ्य समस्याओं या बीमारी के जोखिम के कारण अधिक स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

कैशलेस मेडिक्लेम निपटान में, यह सीधे नेटवर्क अस्पताल से निपटाया जाता है। ऐसे मामलों में जहां कोई कैशलेस निपटारा नहीं है, दावा राशि पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को दी जाती है।

यदि पॉलिसी के तहत कोई नामांकित व्यक्ति नहीं है, तो बीमा कंपनी दावे की राशि के वितरण के लिए अदालत के एक उत्तराधिकार प्रमाण पत्र पर जोर देगी।  वैकल्पिक रूप से, बीमाकर्ता मृतक के अगले कानूनी उत्तराधिकारियों को वितरित करने के लिए न्यायालय में दावा राशि जमा कर सकते हैं।

हां, यह वही है

एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चिकित्सा व्ययों का प्रतिपूर्ति है।

महत्वपूर्ण बीमारी बीमा एक लाभ पॉलिसी है। किसी घटना की घटने पर लाभ नीति के तहत, बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि का भुगतान करती है।   एक गंभीर बीमारी पॉलिसी के तहत, अगर बीमा पॉलिसी में निर्दिष्ट किसी भी गंभीर बीमारी की पहचान की जाती है तो।

बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि का भुगतान करेगी। चाहे ग्राहक चिकित्सा उपचार पर प्राप्त की गई राशि खर्च करता है या नहीं, यह ग्राहक के विवेकाधिकार पर निर्भर करता है।

बीमा के लिए प्रस्ताव फ़ॉर्म भरते समय आपको अपने जीवनकाल में हुई बीमारियों का विवरण प्रदान करना होगा। बीमा के समय, आपको अवगत होना चाहिए कि क्या आपको कोई बीमारी है और क्या आप किसी भी उपचार से गुजर रहे हैं। बीमाकर्ता पहले से मौजूद और नव अनुबंधित बीमारियों के बीच अंतर करने के लिए अपने मेडिकल पैनल को ऐसे स्वास्थ्य मुद्दों का उल्लेख करना चाहिए।

नोट: स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले आपको जो भी बीमारी हो रही है, उसे प्रकट करना महत्वपूर्ण है। बीमा एक सद्भावना पर आधारित अनुबंध है और तथ्यों के किसी भी जान्बुघ्कर करे गए गैर प्रकटीकरण से भविष्य में समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आप पॉलिसी रद्द करते हैं, तो आपका कवर पॉलिसी रद्द करने की तारीख से मौजूद रहेगा।  इसके अतिरिक्त, आपके प्रीमियम को थोड़े समय के रद्दीकरण दरों पर वापस किया जाना चाहिए। आप इन पॉलिसी के नियमों और शर्तों को पॉलिसी दस्तावेज़ में पाएंगे।

भारत में यात्रा बीमा विदेशों के साथ-साथ यात्रा संबंधी बीमा कवरेज के स्वास्थ्य व्यय के लिए कवरेज प्रदान करता है। यात्रा के विलंब, यात्रा के रुकावट, यात्रा रद्द करने और संबंधित समस्याओं के लिए यात्रा बीमा प्रदान करने के अलावा, यह अतिरिक्त यात्रा से संबंधित खर्च भी शामिल कर सकता है जैसे चिकित्सा और स्वास्थ्य आपातकाल के लिए किए गए खर्च जो आपकी यात्रा के दौरान उत्पन्न हो सकते हैं। कुछ योजनाएं ऐसी सेवाएं प्रदान करती हैं जैसे यात्रा से संबंधित सलाह, आपके घर या अस्पताल में चिकित्सा आपातकालीन स्थिति, आपके पैसे , कीमती गहने या यात्रा दस्तावेजों की हानि या चोरी की स्थिति में आपातकालीन नकदी या सहायता।

आप पॉलिसी ऑन-लाइन या हमारी किसी भी शाखा में खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन यात्रा बीमा खरीदना आसान है। आपको बस इतना करना होगा, हमारी वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें और अपने क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके खरीदें।  खरीदारी एक सुरक्षित पृष्ठ पर की जाती है, और आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी सुरक्षित रहती है।

बीमा दुनिया में कहीं से भी खरीदा जा सकता है जब तक की यात्री भारत में है। अमेरिका या ब्रिटैन में बैठे बेटे या बेटी अपने माता-पिता के लिए बीमा खरीद सकते हैं जो की भारत में यात्रा कर रहे हैं।

पॉलिसी के बारे में सभी प्रासंगिक विवरण ऑनलाइन उपलब्ध हैं, ताकि आप योजना को खरीदने के दौरान एक सूचित निर्णय ले सकें, और अपने ट्रैवल एजेंट या बीमा एजेंट के निर्णय पर निर्भर नहीं रहे।

व्यवसाय बीमा ऑनलाइन खरीदना समय बचाता है क्योंकि यह सुविधाजनक है और किसी कागजी कार्रवाई के बिना कुछ मिनटों में पूरा किया जा सकता है। ऑनलाइन खरीदना पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि इसमें कोई कागजी कार्रवाई नहीं है।

नहीं, आप कुछ भी अतिरिक्त भुगतान नहीं करेंगे।  आप केवल बीमा पॉलिसी की लागत के लिए भुगतान करते हैं। हमारी ऑनलाइन सुविधा सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करती है; आपको समान उत्पाद के लिए कम कीमत कही और नहीं मिल सकती है।

आप हमारे 5 अलग कवरेज में से एक को चुनकर हमेशा पैसा बचा सकते हैं।  अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त नीति का चयन करें। यदि आप विदेशों में नियमित रूप से यात्रा करते हैं तो वार्षिक बहु-यात्रा पॉलिसी शायद आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगी।

नहीं, यात्रा बीमा के लिए चिकित्सा परीक्षण प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  हालांकि, 70 साल की आयु पूरी करने वाले प्रस्तावकों को चिकित्सा रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।  60 से 69 वर्षों के आयु समूह के प्रस्तावक के लिए अब, मधुमेह और उच्च रक्तचाप की पुष्टि की मांग करने वाली चिकित्सा रिपोर्ट अब अनिवार्य नहीं है।

आपको ईमेल द्वारा पॉलिसी दस्तावेज़ प्राप्त होगा और उसी दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी को कूरियर द्वारा आपके भारतीय पते पर भी भेजा जाएगा।  ऑनलाइन पॉलिसी के मामले में, सॉफ्ट कॉपियां बीमाकृत के पंजीकृत ई-मेल आईआईडी पर भेजी जाएंगी।

हां, अधिकतम $ 250.00 तक

कंपनी शोक संतप्त परिवार के लिए नश्वर अवशेष के परिवहन के लिए $ 7000.00 तक का भुगतान करेगी या स्थानीय स्थान पर दफना देगी।

कंपनी गंतव्य तक पहुंचने के बाद कपड़ों और तत्काल जरूरतों के किसी भी अन्य सामन की खरीदारी जैसे आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए $ 1000.00 तक का अधिकतम भुगतान करती है।

निजी कार का उपयोग बीमाकर्ता या उसके कर्मचारियों द्वारा नमूनों के अलावा सामान ढ़ेलने को छोड़कर सामाजिक, घरेलू और आनंद के प्रयोजनों के लिए और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है, ।

बीमाकर्ता किसी भी हानि या निजी कार और इसके सामान की क्षति, जबकि ग्राहक को निम्नलिखित घटनाओं के लिए बचाएगा:

  • आग, विस्फोट, आत्म प्रज्वलन या बिजली
  • घर में चोरी, सेंध लगाना या चोरी
  • दंगा या हड़ताल
  • भूकंप (आग और सदमे क्षति)
  • बाढ़ का तूफान, तूफान,बाढ़, तूफान, ओलाबारी, जमाव
  • दुर्घटना बाह्य साधन
  • दुर्भावनापूर्ण कार्य
  • आतंकवादी गतिविधि
  • सड़क, रेल, अंतर्देशीय-जलमार्ग, लिफ्ट, एलीवेटर या वायु द्वारा पारगमन करते समय
  • भूमि स्लाइड या रॉक स्लाइड

सभी मोटर पॉलिसी बारह महीनों की अवधि के लिए जारी वार्षिक पॉलिसी हैं।  हालांकि ग्राहक की नवीनीकरण के लिए आम तारीख पर या ग्राहक के लिए सुविधाजनक किसी भी अन्य कारण के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ 12 महीनों से कम अवधि के लिए विस्तार की अनुमति दी जा सकती है। ऐसे एक्सटेंशन के लिए अतिरिक्त प्रीमियम एकत्र किए जाने की आवश्यकता है।  सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के साथ ही अल्प अवधि आधार पर 12 महीनों से कम अवधि दी जा सकती है।

हमें सभी निम्नलिखित स्थितियों में एक प्रस्ताव फ़ॉर्म की आवश्यकता होती है

  • नया व्यवसाय
  • अन्य कंपनी नवीकरण
  • ब्याज हस्तांतरण पर
  • देयता के रूपांतरण पर केवल पैकेज पॉलिसी के कवर के लिए
  • वाहन के बदले / प्रतिस्थापन पर
  • वाहन की परिवर्तन / सुधार पर या तो पॉलिसी की प्रवर्त्तनावधि के दौरान या नवीनीकरण के दौरान

ग्राहक को निम्न परिस्थितियों में निरीक्षण के लिए वाहन को दिखाने की आवश्यकता है:

  • बीमा में तोड़ने के मामले में
  • टीपी कवर को ओडी कवर में बदलने के मामले में
  • आयातित वाहनों को कवर करने के मामले में
  • चेक बाउंस के बाद प्राप्त नए भुगतान के मामले में
  • हामीदारी विभाग से अधिकृत व्यक्ति वाहन का निरीक्षण करेगा

निजी कारों के लिए प्रीमियम रेटिंग निम्न कारकों पर आधारित है:

  • बीमाकृत घोषित मान (आईडीवी)
  • वाहन की घन क्षमता
  • भौगोलिक क्षेत्र
  • वाहन की आयु

बहिष्करण हैं:

  • परिणामस्वरूप हानि, मूल्यह्रास, मूल्यह्रास और टूट-फूट, यांत्रिक या बिजली का ब्रेकडाउन, विफलता या टूटना
  • टायर और ट्यूब को कोई भी नुकसान जब कि वाहन वही से क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है और बीमाकर्ता की देयता को प्रतिस्थापन की लागत को 50% तक सीमित किया जाएगा; तथा
  • अगर निजी कार उस व्यक्ति द्वारा संचालित होती है जो हानि के समय शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में था
  • एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग
  • किराया या इनाम के लिए वाहन का उपयोग करना, सैम्पल्स के अलावा अन्य सामना की ढुलाई के लिए, रेसिंग और अन्य रेसिंग संबंधी उद्देश्यों और मोटर व्यापार के प्रयोजनों के लिए

आपके वाहन के ज्ञात हुई क्षति - पॉलिसी आपको किसी भी हानि या आपकी कार को हुई हानि या प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के कारण एक्ससरीज़ के कवर के बारे में बताती है जैसा कि कवरेज के दायरे में परिभाषित किया गया है

(I) व्यक्तिगत दुर्घटना कवर - मोटर बीमा, वाहन के व्यक्तिगत मालिकों के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान करता है, व्यक्तिगत दुर्घटना का कवर रु. 2 लाख तक का है।

आप यात्रियों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना का विकल्प भी चुन सकते हैं।  रु .2 लाख तक की अधिकतम कवरेज की पेशकश की जा सकती है।

तृतीय पक्ष के कानूनी दायित्व - पॉलिसी में वाहन मालिक के लिए मुआवजे का भुगतान करने की कानूनी देयता शामिल है:

  • तीसरे पक्ष के व्यक्ति की मौत या शारीरिक चोट।
  • तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान।

वाणिज्यिक और निजी वाहन के तहत मृत्यु या चोट में असीमित राशि और तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान के संबंध में 7.5 लाख रूपए के लिए कवर किया गया है और स्कूटर / मोटर साइकिल के लिए 1 लाख रूपए।

एक कवर नोट बीमा पॉलिसी जारी करने से पहले बीमाकर्ता द्वारा जारी किए गए बीमा का एक अस्थायी प्रमाण पत्र है, बीमित होने के बाद से विधिवत रूप से भरे गए प्रपत्र में दिया गया है और प्रीमियम का पूरा भुगतान किया है।

एक कवर नोट, कवर नोट जारी करने की तारीख से 60 दिनों की अवधि के लिए वैध है और कवर नोट की समय सीमा समाप्त होने से पहले बीमाकर्ता बीमा प्रमाणपत्र जारी करेगा।

आईडीवी का मतलब बीमाकृत घोषित मूल्य है। यह वाहन का मूल्य है, जो टैरिफ में निर्धारित अवसंरचना प्रतिशत के साथ वाहन के वर्तमान निर्माता की सूचीबद्ध बिक्री मूल्य को समायोजित करके आता है। वह वाहन जो अप्रचलित हैं और 5 साल से अधिक पुराने है, आईडीवी बीमाकर्ता और बीमित व्यक्ति के बीच सहमति के अनुसार होगा।

निर्माता का सूचीबद्ध बिक्री मूल्य = लागत मूल्य + स्थानीय कर्तव्य / कर, पंजीकरण और बीमा को छोड़कर।

विभिन्न संसाधनों जैसे आईएमए, पैनल ऑफ सर्वेयर, कार डीलर, सेकंड हेड कार डीलर्स आदि की सहायता से अप्रचलित वाहनों और वाहनों के मूल्य हमारे आकलन टीम द्वारा आते हैं।

वाहनों के साथ वाहन निर्माता द्वारा आपूर्ति नहीं की गई वस्तुओं को इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज़ कहा जाता है।

उदाहरण के लिए, संगीत प्रणाली, एलसीडी या स्पीकर आदि जो वाहन के साथ नहीं आती है।

निजी कार की पॉलिसी के तहत दी जाने वाली छूट इस प्रकार हैं:

  • स्वैच्छिक रूप से काटने योग्य छूट
  • नो क्लेम बोनस
  • ऑटोमोबाइल एसोसिएशन डिस्काउंट
  • विंटेज कारों पर डिस्काउंट
  • कोई अन्य छूट स्वीकार्य नहीं है
  • यह पिछले वर्ष के नो क्लेम बोनस का प्रतिफल है। यह धीरे-धीरे संग्रहित हो जाता है
  • 20% से शुरू होता है और 50% तक जाता है
  • दावे के मामले में एनसीबी शून्य हो जाता है
  • एनसीबी ग्राहक की किस्मत का पालन करता है और वाहन का नहीं
  • वैधता - पॉलिसी की समाप्ति की तारीख से 90 दिन तक
  • एनसीबी का उपयोग 3 वर्षों के भीतर किया जा सकता है (जहां मौजूदा वाहन बेची जाती है और नई कार खरीदी जाती है)
  • नाम हस्तांतरण के मामले में एनसीबी की वसूली की जाएगी
  • ग्राहक की मृत्यु के मामले में एनसीबी को कानूनी वारिस को स्थानांतरित कर दिया जाता है
  • एनसीबी को उसी श्रेणी के वाहन के प्रतिस्थापन के मामले में नए वाहन में स्थानांतरित किया जा सकता है
  • विदेश में अर्जित एनसीबी को भारत में दिया जा सकता है

निजी कार की नीतियों के तहत विभिन्न पीए कवर हैं:

  • स्वामी चालक को पीए
  • सवेतन चालाक को पीए
  • अनाम निवासियों को पीए
  • नामांकित निवासियों को पीए

यदि ग्राहक वाहन को किसी अन्य व्यक्ति को बेचता है, तो बीमा खरीदार के नाम पर स्थानांतरित किया जा सकता है। खरीदार (ट्रांसफ़री) को हमारे साथ बीमा के हस्तांतरण के लिए आवेदन करना होगा, उसके नाम पर वाहन के हस्तांतरण की तारीख से 14 दिनों के भीतर। यदि ग्राहक इस पॉलिसी में अपनी किसी अन्य निजी कार को स्थानापन्न करना चाहता है, तो पॉलिसी खरीदार को स्थानांतरित नहीं की जाएगी। खरीदार (हस्तांतरण) को एक नया बीमा खरीदना होगा।

एक इंडोर्समेंट की आवश्यकता कब होती है? एक करार एक नीति में एक सहमत इंडोर्समेंट का एक लिखित प्रमाण है। यह एक दस्तावेज है जिसमें पॉलिसी के नियमों में परिवर्तन शामिल हैं।  अगर पॉलिसी में कोई भी बदलाव किया जाता है तो ग्राहक को पॉलिसी में बदलाव के लिए मोटर इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करना होगा। यह एक इंडोर्समेंट के माध्यम से किया जाता है।

अतिरिक्त लाभ और कवर प्रदान करने के लिए पॉलिसी जारी करने के समय (उदाहरण के लिए, चालक को कानूनी दायित्व) या प्रतिबंधों को लागू करने के लिए (जैसे, दुर्घटना क्षतिपूर्ति क्षतिपूर्ति) जारी किया जा सकता है।  टैरिफ में उन एंडोर्समेंट्स के शब्द दिए गए हैं।  ऐसे परिवर्तनों को रिकॉर्ड करने के लिए भी इंडोर्समेंट को जारी किया जा सकता है जैसे पता बदलना, नाम बदलना, वाहन बदलना आदि।

  • प्रीमियम चेक
  • नवीनीकृत उत्तर प्रपत्र
  • यदि कवरेज के किसी भी परिवर्तन की आवश्यकता होती है, तो ग्राहक नवीनीकरण उत्तर प्रपत्र में उसी को शामिल कर सकता है

गृह बीमा भवन और आपके गृह को आग, भूकंप, तूफान, चक्रवात, तूफान, बाढ़ या जलमग्न, बिजली गिरने, विस्फोट, भूस्खलन, वाहनों या विमानों से टकराना,पानी के टैंकों और पाइपों का फटना या बहना जैसे प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के विरुद्ध रक्षा करता है। यह आपके घर के सामान (गहने भी) को कवर करता है

हाँ

गृह बीमा में निम्नलिखित आगऔर विशेष ख़तरे शामिल हैं:

  • आग, बिजली गिरना, विस्फोट / इम्प्लोजन, विमान क्षति
  • दंगा, दुर्भावनापूर्ण और आतंकवादी क्षति
  • पानी के टैंक, उपकरण, पाइप,
  • भूकंप जोखिम, बाढ़ और तूफान जोखिम
  • रेल / सड़क वाहन और पशु द्वारा प्रभावित क्षति
  • सहायता और भूस्खलन, चट्टान खिसकना
  • मिसाइल परीक्षण संचालन
  • स्वचालित बुझानेवाले प्रतिष्ठानों से रिसाव
  • झाड़ियों की आग

हां, यह चोरी या डकैती के कारण हुए गहने को नुकसान को कवर करता है, लेकिन इसकी इसमें एक निश्चित सीमा होती है।

इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल ब्रेकडाउन के कारण आपके घर में आपके या आपके परिवार से जुड़े घरेलू (इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल) उपकरण, आप या आपके परिवार से जुड़े 7 साल से पुराने उपकरण या गैजेट का आपके घर में होते हुए क्षतिग्रस्त होने पर, और फिर हम नुकसान के लिए भुगतान करेंगे या यदि हम चुनते हैं, तो वो इसकी मरम्मत या प्रतिस्थापन को प्रभावित करेंगे।

हम इसके लिए भी भुगतान करेंगे -

  • मरम्मत के उद्देश्य के लिए तोड़ने की और स्थापना की लागत;
  • माल, कस्टम शुल्क और उपकरण के प्रतिस्थापन पर देय अन्य बकाया;
  • बशर्ते कि ये बीमा राशि में शामिल किए गए हैं

हाँ। मौत, स्थायी पूरी और आंशिक अक्षमता। अस्थायी रूप से अक्षम सभी कवर किये गए हैं।

हां और कवरेज नीचे बताए गए हैं:

  • फाइनेंसर को ईएमआई का भुगतान।
  • व्यक्ति 30 दिनों से अधिक की अवधि के लिए किसी भी रोजगार / व्यवसाय में संलग्न नहीं हो सकता है।
  • न्यूनतम 3 (तीन) दिन के लिए अस्पताल में भर्ती।
  • हमारी देयता अधिकतम 12 मासिक किश्तों के लिए होगी।
  • बीमारी और दुर्घटना के कारण सम्पूर्ण अक्षमता।

आपातकालीन मृत्यु, शारीरिक चोट, कमजोरी या बीमारी किसी भी घरेलू कर्मचारी को इस उप-धारा से संबंधित अनुसूची में उल्लिखित पॉलिसी की अवधि के दौरान होने वाली मौत के दौरान और आपके घर में घरेलू कर्मचारी के रूप में घातक दुर्घटना अधिनियम 1855, कामगार का मुआवजा अधिनियम 1923 या उसके तहत या आम कानून के तहत कोई भी संशोधन।

एक किरायेदार के रूप में आपके द्वारा किराए पर घर के लिए नुकसान के लिए किरायेदारी समझौते के तहत उत्तरदायी दायित्व

    • कारण (धारा 1 और 2)
    • धारा 1 (अग्नि और संबद्ध खतरें ) और धारा 2 (चोरी, सेंध लगाना और अन्य खतरें)
  • बिल्डिंग इलेक्ट्रिकल / स्थापना, भूमि के ऊपर/ भूमिगत केबल्स, कांच / सैनिटरी फिटिंग, अन्य जुड़नार, फिटिंग्स।
  • बाजार मूल्य के आधार पर देयता का मूल्यांकन

आईडीवी बीमित के घोषित मूल्य के लिए होता है जिसे वाहन की बीमा राशि माना जाता है। वाहन के आईडीवी को ब्रांड और मॉडल की बिक्री मूल्य के अनुसार, वाहन की उम्र के आधार पर मूल्यह्रास को घटा के उसका निर्धारण किया जाता है।

नो क्लेम बोनस बीमाकर्ता द्वारा पॉलिसीधारक के लिए दी गई छूट है, जो कार बीमा की पॉलिसी अवधि में अपनी पॉलिसी पर दावा नहीं करते हैं।  आमतौर पर यह कार बीमा की पहली पॉलिसी अवधि के पहले दावों में 20% से शुरू होता है और अधिकतम 50% तक जाता है।

लोड करना एक अतिरिक्त प्रीमियम है, जो कि बीमा पॉलिसी के नवीकरण के समय भुगतान किया जाता है अगर पॉलिसी अवधि के दौरान दावे का अनुभव प्रतिकूल है।

अगर आप अपने वाहन में चोरी-विरोधी उपकरणों को स्थापित करते हैं तो यह छूट उपलब्ध है, बशर्ते उपकरण को ऑटोमोबाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ऑटोमोबाइल एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित इंस्टॉलेशन द्वारा अनुमोदित किया गया है।

कोई अतिरिक्त प्रीमियम नहीं है जो दावे के मामले में देय है, लेकिन अगर दावे का अनुभव खराब है तो कंपनी की नीति के अनुसार कुछ लोडिंग का शुल्क लिया जा सकता है।  आप केवल अपने नो क्लेम बोनस को खो देते हैं जिसका की आप आनंद ले सकते थे क्योंकि पॉलिसी पर कोई दावा नहीं था।

बचाव एक वाहन को दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद नष्ट हुए मलबे का मूल्य है जिससे परिणाम कुल घाटा है, जिससे वाहन की प्रारंभिक स्थिति में बहाली संभव नहीं है।

विशिष्ट बहिष्करण:

  • ऑपरेशन के भौगोलिक क्षेत्र के बाहर कोई दुर्घटना
  • परिणामस्वरूप नुकसान, सामान्य टूट-फूट
  • उस श्रेणी के वाहन को एक वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाना
  • शराब / नशे के प्रभाव के तहत वाहन चलाना
  • उपयोग की जा रही सीमाओं के अनुसार वाहन का उपयोग नहीं किया जा रहा है और
  • मैकेनिकल या विद्युत ब्रेक डाउन, विफलता आदि जो विशिष्ट बहिष्करण के अंतर्गत आते हैं
  • जान के करी गयी क्षति, किराया या इनाम
  • टायर और ट्यूबों को नुकसान जब तक वाहन उसी समय में क्षतिग्रस्त नहीं होता है या वाहन चोरी हो जाता है

सामान्य बहिष्कार:

  • रेडियोधर्मी संदूषण, परमाणु विखंडन, युद्ध आक्रमण

आप निम्न स्थितियों में दावा कर सकते हैं:

  • उस वाहन के लिए बीमा पॉलिसी मौजूद होनी चाहिए,
  • यदि आपने सवेतन ड्रायवर के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है या, तो यह देय होगा, अगर कार आपकी अनुमति से संचालित हो रही है।
  • कार चलाने वाला व्यक्ति विधिवत लाइसेंस प्राप्त है क्योंकि प्रीमियम बैठने की क्षमता के आधार पर लिया जाता है, जिसमें चालक की सीट पर व्यक्ति भी शामिल होता है।

हमेशा दावा दर्ज करना आवश्यक नहीं है, खासकर यदि क्षति छोटी है। दरअसल, छोटे नुकसान के लिए दावा करना उचित नहीं है, क्योंकि आपको केवल अवमूल्यन और अधिक के लिए भुगतान करना पड़ता है, दावा राशि को एक छोटी संख्या में भी कम करना पड़ता है, लेकिन आप नवीनीकरण के समय अपना 'कोई दावा बोनस' भी नहीं खोएंगे (यदि कोई हो तो) नवीनीकरण के समय। हालांकि, एक बार आपने दावा नहीं करने का फैसला किया है, तो आप आगे जा कर इन नुकसान का दावा नहीं कर सकते है।

आप विंडस्क्रीन ग्लास के लिए पूर्ण प्रतिपूर्ति प्राप्त करेंगे।  हालांकि, रबड़ की परत और सीलेंट पर 50% का मूल्यह्रास है। इसके अतिरिक्त, आपको नीतिगत आधिक्य को भी वहन करना होगा

किसी भी दावे को बीमा कंपनी द्वारा कुछ परिस्थितियों में खारिज कर दिया जा सकता है। कुछ सामान्य कारण जिनके कारण दावा अस्वीकार कर दिया जा सकता है:

  • पॉलिसी की समय सीमा समाप्त हो गई है, या पॉलिसी रद्द कर दी गई है या प्रीमियम चेक के कैंसिल होने से पॉलिसी अमान्य हो गई है।
  • यह भी हो सकता है कि दुर्घटना या हानि की तारीख पॉलिसी की अवधि के बाहर पड़ती है या
  • दुर्घटना के समय वाहन चलाने वाले व्यक्ति के पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था या वह ड्रग्स या शराब के प्रभाव में था।
  • ऐसी स्थिति भी है जहां वाहन का स्वामित्व बदल गया है, लेकिन बीमा कंपनी को इस तरह के बदलाव के 14 दिनों के भीतर सूचित नहीं किया गया है या फिर दावा उन नुकसान के लिए था जो पॉलिसी शुरू होने से पहले से मौजूद थे।
  • कुछ अन्य कारण हो सकते हैं जैसे कि नुकसान की प्रकृति दुर्घटना के कारणों से संबंधित नहीं है या यह कि उस समय वाहन का इस्तेमाल व्यक्तिगत या सामाजिक प्रयोजनों के अलावा किया जा रहा था।

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का कॉर्पोरेट कार्यालय गुरग्राम में है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है। डाक पता निम्नानुसार है:

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

इफको टॉवर,

चौथी और पांचवीं मंजिल,

प्लॉट नं. 3, सेक्टर -29,

गुरूग्राम - 122001, हरियाणा

बीमाकर्ता, बीमा कंपनी को दर्शाती है

बीमाकृत, पॉलिसीधारक या हानि या दावे के मामले में संरक्षित व्यक्ति को दर्शाता है।

इफ्को-टोकियो, भारतीय किसान फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव (इफको) और उसके सहयोगियों और टोकियो मरीन और निकिदी फायर ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो जापान में सबसे बड़ा सूचीबद्ध बीमा समूह है।  आईएफएफसीको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस में 63 'स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट' के साथ पैन इंडिया की उपस्थिति है, अर्थात, और 120 से अधिक पार्श्व प्रसार सेंटर और 255 बीमा केंद्रों का विस्तृत नेटवर्क।

आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) सर्वोच्च संस्था है जो भारत में बीमा क्षेत्र की देखरेख करता है। इसका मुख्य उद्देश्य पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करना और बीमा उद्योग को नियंत्रित करना है।

प्रीमियम बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए भुगतान की गई राशि का उल्लेख करता है।  प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति मासिक या तिमाही से लेकर सालाना तक भिन्न हो सकती है या यह प्रीमियम का एक बार भुगतान भी हो सकता है।

बीमा अप्रत्याशित घटनाओं की घटना के खिलाफ एक हेज है।  बीमा उत्पादों की मदद से आप केवल जोखिमों को कम नहीं कर सकते हैं, बल्कि प्रतिकूल वित्तीय बोझ का सामना करने के लिए वित्तीय कुशन प्रदान करके आपकी सहायता भी करते हैं।

दुर्घटनाएं ... बीमारी ... आग ... वित्तीय प्रतिभूतियां ऐसी चीजें हैं जिनकी आप किसी भी समय चिंता करना चाहते हैं।  जनरल इंश्योरेंस आपको ऐसे अप्रत्याशित घटनाओं से बहुत जरूरी संरक्षण प्रदान करता है।  लाइफ इंश्योरेंस के विपरीत, जनरल इंश्योरेंस का मतलब रिटर्न देने के लिए नहीं है, लेकिन आकस्मिकताओं के खिलाफ सुरक्षा है। संसद के कुछ अधिनियमों के अंतर्गत, मोटर बीमा और सार्वजनिक उत्तरदायित्व बीमा जैसे कुछ प्रकार के बीमा अनिवार्य बनाये गए हैं।

हां, भारत में ऑटो बीमा अनिवार्य है अनिवार्य देयता बीमा होना, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की एक सांविधिक आवश्यकता है। हालांकि, हम आपकी वित्तीय देयता को सीमित करने के लिए एक व्यापक पॉलिसी की अनुशंसा करते हैं।

बीमा आग्रह की विषयवस्तु है।  आईआरडीए बीमा को मुख्य रूप से निम्नलिखितों के माध्यम से बेचा जाता है:

चैनल

  • कंपनी की वेबसाइट
  • फोन पर ख़रीदना। यह व्यक्तिगत कंपनी पर निर्भर करता है
  • एक बीमा कंपनी का प्रतिनिधित्व करने वाले एजेंट
  • बीमा दलालों को एक से अधिक बीमा कंपनी के उत्पाद बेचने की अनुमति है बैंक, खुदरा घर या किसी अन्य वाणिज्यिक उद्यम जो इन बीमा कंपनियों के चैनल पार्टनर हैं।

प्रक्रिया

  • उपरोक्त वर्णों में से किसी एक के माध्यम से बीमा कंपनी को एक विधिवत रूप से भरे गए प्रस्ताव फ़ॉर्म के साथ मिलें
  • अपनी पॉलिसी को हामीदारी करने के इरादे से कंपनी से एक अनुमोदन की मांग करें।  (जो कि, आपके जोखिम और एक्सपोजर का मूल्यांकन करेगा। जोखिम में सोचनीय तथ्य है, जिसके आधार पर कंपनी के भौतिक तथ्यों पर विचार करना शामिल है कि क्या जोखिम को स्वीकार करना है और यदि करना है तो कितने प्रीमियम की दर पर)
  • प्रीमियम और अन्य प्रासंगिक विवरण प्राप्त करें।
  • प्रीमियम का भुगतान करें और प्रीमियम रसीद और कवर नोट / जोखिम वाले नोट ले लें
  • दस्तावेजों की प्रतीक्षा करें
  • रसीद पर इसकी सटीकता की जांच करें और इस पॉलिसी को समाप्ति की तारीख तक ध्यान से पास रखें
  • सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी की समाप्ति से पहले पॉलिसी को नवीनीकृत करते हैं

जोखिम के हामीदार होने से उस आधार पर भौतिक तथ्यों को ध्यान में रखा जाता है, जिसके आधार पर जोखिम को स्वीकार करने के लिए निर्णय लिया जाएगा की जोखिम को स्वीकार करना है या नहीं और यदिकरना है प्रीमियम की दर से क्या होगी।

आम तौर पर सामान्य बीमा अनुबंध केवल एक वर्ष की अवधि के लिए होते हैं।

एजेंट एक बीमा कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं और केवल उस बीमा कंपनी के उत्पादों को बेचते हैं। जबकि, बीमा दलालों को एक से अधिक बीमा कंपनियों के उत्पादों को बेचने की अनुमति है।


Download Motor Policy

Feedback