सामान्य प्रश्न

PrintPrintEmail this PageEmail this Page

अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करें

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का कॉर्पोरेट कार्यालय गुरग्राम में है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है। डाक पता निम्नानुसार है:

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

इफको टॉवर,

चौथी और पांचवीं मंजिल,

प्लॉट नं. 3, सेक्टर -29,

गुरूग्राम - 122001, हरियाणा

बीमाकर्ता, बीमा कंपनी को दर्शाती है

बीमाकृत, पॉलिसीधारक या हानि या दावे के मामले में संरक्षित व्यक्ति को दर्शाता है।

इफ्को-टोकियो, भारतीय किसान फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव (इफको) और उसके सहयोगियों और टोकियो मरीन और निकिदी फायर ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो जापान में सबसे बड़ा सूचीबद्ध बीमा समूह है।  आईएफएफसीको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस में 63 'स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट' के साथ पैन इंडिया की उपस्थिति है, अर्थात, और 120 से अधिक पार्श्व प्रसार सेंटर और 255 बीमा केंद्रों का विस्तृत नेटवर्क।

आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) सर्वोच्च संस्था है जो भारत में बीमा क्षेत्र की देखरेख करता है। इसका मुख्य उद्देश्य पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करना और बीमा उद्योग को नियंत्रित करना है।

प्रीमियम बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए भुगतान की गई राशि का उल्लेख करता है।  प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति मासिक या तिमाही से लेकर सालाना तक भिन्न हो सकती है या यह प्रीमियम का एक बार भुगतान भी हो सकता है।

बीमा अप्रत्याशित घटनाओं की घटना के खिलाफ एक हेज है।  बीमा उत्पादों की मदद से आप केवल जोखिमों को कम नहीं कर सकते हैं, बल्कि प्रतिकूल वित्तीय बोझ का सामना करने के लिए वित्तीय कुशन प्रदान करके आपकी सहायता भी करते हैं।

दुर्घटनाएं ... बीमारी ... आग ... वित्तीय प्रतिभूतियां ऐसी चीजें हैं जिनकी आप किसी भी समय चिंता करना चाहते हैं।  जनरल इंश्योरेंस आपको ऐसे अप्रत्याशित घटनाओं से बहुत जरूरी संरक्षण प्रदान करता है।  लाइफ इंश्योरेंस के विपरीत, जनरल इंश्योरेंस का मतलब रिटर्न देने के लिए नहीं है, लेकिन आकस्मिकताओं के खिलाफ सुरक्षा है। संसद के कुछ अधिनियमों के अंतर्गत, मोटर बीमा और सार्वजनिक उत्तरदायित्व बीमा जैसे कुछ प्रकार के बीमा अनिवार्य बनाये गए हैं।

हां, भारत में ऑटो बीमा अनिवार्य है अनिवार्य देयता बीमा होना, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की एक सांविधिक आवश्यकता है। हालांकि, हम आपकी वित्तीय देयता को सीमित करने के लिए एक व्यापक पॉलिसी की अनुशंसा करते हैं।

बीमा आग्रह की विषयवस्तु है।  आईआरडीए बीमा को मुख्य रूप से निम्नलिखितों के माध्यम से बेचा जाता है:

चैनल

  • कंपनी की वेबसाइट
  • फोन पर ख़रीदना। यह व्यक्तिगत कंपनी पर निर्भर करता है
  • एक बीमा कंपनी का प्रतिनिधित्व करने वाले एजेंट
  • बीमा दलालों को एक से अधिक बीमा कंपनी के उत्पाद बेचने की अनुमति है बैंक, खुदरा घर या किसी अन्य वाणिज्यिक उद्यम जो इन बीमा कंपनियों के चैनल पार्टनर हैं।

प्रक्रिया

  • उपरोक्त वर्णों में से किसी एक के माध्यम से बीमा कंपनी को एक विधिवत रूप से भरे गए प्रस्ताव फ़ॉर्म के साथ मिलें
  • अपनी पॉलिसी को हामीदारी करने के इरादे से कंपनी से एक अनुमोदन की मांग करें।  (जो कि, आपके जोखिम और एक्सपोजर का मूल्यांकन करेगा। जोखिम में सोचनीय तथ्य है, जिसके आधार पर कंपनी के भौतिक तथ्यों पर विचार करना शामिल है कि क्या जोखिम को स्वीकार करना है और यदि करना है तो कितने प्रीमियम की दर पर)
  • प्रीमियम और अन्य प्रासंगिक विवरण प्राप्त करें।
  • प्रीमियम का भुगतान करें और प्रीमियम रसीद और कवर नोट / जोखिम वाले नोट ले लें
  • दस्तावेजों की प्रतीक्षा करें
  • रसीद पर इसकी सटीकता की जांच करें और इस पॉलिसी को समाप्ति की तारीख तक ध्यान से पास रखें
  • सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी की समाप्ति से पहले पॉलिसी को नवीनीकृत करते हैं

जोखिम के हामीदार होने से उस आधार पर भौतिक तथ्यों को ध्यान में रखा जाता है, जिसके आधार पर जोखिम को स्वीकार करने के लिए निर्णय लिया जाएगा की जोखिम को स्वीकार करना है या नहीं और यदिकरना है प्रीमियम की दर से क्या होगी।

आम तौर पर सामान्य बीमा अनुबंध केवल एक वर्ष की अवधि के लिए होते हैं।

एजेंट एक बीमा कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं और केवल उस बीमा कंपनी के उत्पादों को बेचते हैं। जबकि, बीमा दलालों को एक से अधिक बीमा कंपनियों के उत्पादों को बेचने की अनुमति है।


Download Motor Policy

Feedback