PrintPrintEmail this PageEmail this Page

आपको एजेंट के तौर पर जनरल इंश्योरेंस में क्यों शामिल होना चाहिए:

वित्तीय सेवा क्षेत्र के बाहर कुछ उद्योग पेशेवरों को रोजगार के अपने पहले वर्ष के भीतर महत्वपूर्ण आय बनाने की पेशकश करते हैं। वित्तीय सेवा उद्योग में ही, कुछ करियर एक सामान्य बीमा एजेंट के रूप में एक त्वरित और बड़े पेचेक के अवसरों से मेल खाता है।  वास्तव में, एक कठिन परिश्रम वाला बीमा एजेंट अपने बिक्री के पहले वर्ष में 200,000 रुपये से अधिक कमा सकता है। इसलिए यदि आपके पास उच्च ऊर्जा स्तर हैं और आप संबंध निर्माण में अच्छे है, तो यह क्षेत्र आपके लिए बनाया गया है।

भारत का गैर-जीवन बीमा क्षेत्र बढ़ रहा है।  उद्योग कुछ वर्षों में व्यापक रूप से बढ़ गया है।  विशेष रूप से गैर-मेट्रो शहरों और अर्द्ध-शहरी इलाकों में एक विशाल, अप्रयुक्त व्यावसायिक क्षमता है। बाजार सेगमेंट में गैर-जीवन बीमा की आवश्यकता भी बढ़ रही है। दिलचस्प बात यह है कि नि: शुल्क मूल्य निर्धारण व्यवस्था की शुरूआत - जहां सामान्य बीमा कंपनियां प्रीमियम तय करने और छूट की पेशकश करने के लिए स्वतंत्र हैं, इस क्षेत्र को बहुत जरूरी बढ़ावा देने का वादा करता है।

हालांकि कई प्रकार के सामान्य बीमा हैं, पर बीमा क्षेत्र में सबसे अच्छा पैसा ऑटो और स्वास्थ्य बीमा बेचने वालों के लिए है। बीमा बाजार के इस छोर पर ध्यान केंद्रित करने वाले एजेंट परिवारों, व्यवसायों, नियोक्ताओं और अन्य दल, जब कोई बीमार पड़ जाता है या वाहन क्षतिग्रस्त हो जाता है तब वित्तीय हानि से बचाने के लिए सहायता करते हैं।

पुरानी तरह से काम करने वाले बीमा एजेंट अपना ज्यादातर समय को कुछ प्रकार की विपणन गतिविधियों में लगाते है जिससे की वें उन लोगों की पहचान कर सके जिन्हें नए या अतिरिक्त बीमा कवरेज की आवश्यकता हो सकती है, उन्हें इफको टोकियो से उद्धरण प्रदान करते हैं और फिर उन्हें नये बीमा अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए समझाते हैं।

आमतौर पर, एक सामान्य बीमा एजेंट को ग्राहक द्वारा भुगतान की गई राशि का 10% (प्रीमियम के रूप में भी जाना जाता है) प्रथम वर्ष में और उसके बाद के वर्षों में प्राप्त होता है।

आइए एक उदाहरण देखें: -

राम - बीमा एजेंट ऑटो पॉलिसी बेचता है जो ग्राहक के वाहन को पूरे वर्ष कवर करता है राम की बीमा कंपनी ऑटो पोलिसियों पर 10% कमीशन का भुगतान करती है, जिसका मतलब है कि बिक्री एजेंट पहले वर्ष के प्रीमियम का 10% और भविष्य के नवीनीकरण का 10% प्राप्त करता है।

पॉलिसी ग्राहक को हर साल 10,000 रुपये की पड़ती है।इस प्रकार, पहले वर्ष में, राम ऑटो बीमा पॉलिसी (10,000 x 10%) बेचने पर 1,000 रुपये का भुगतान करेगा।  बाद के वर्षों में, राम नवीकरण में वही 10% बनाएगा जब तक की ग्राहक प्रीमियम का भुगतान जारी रखता है।    इस स्तर पर प्रति सप्ताह एक या दो पॉलिसी बेचने से राम एक एजेंट के रूप में अपने पहले वर्ष में 50,000 रुपये से 100,000 रुपये कमा सकता है।


Download Motor Policy

Feedback